हरियाणा हरिहर योजना 2022 » नीति, लाभ, पात्रता मानदंड

[ad_1]

द्वारा राजेश अंतिलो17 सितंबर 2022

प्लेसमेंट स्टोर लोगो
हरियाणा हरिहर योजना 2022:
हरियाणा सरकार ने बाल गृह में आने वाले सभी बेसहारा और अनाथ बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए नई हरिहर योजना 2022 शुरू की है। हरियाणा हरिहर योजना उन बच्चों के लिए एक समर्पित योजना है जिन्हें छोड़ दिया गया है या अनाथ हो गए हैं। इस लेख में, हम आपको परित्यक्त और अनाथ बच्चों के लिए हरिहर योजना के लाभ और पूर्ण विवरण के बारे में बताएंगे। 22 अप्रैल, 2021 को, हरियाणा कैबिनेट ने राज्य में बाल देखभाल संस्थानों में रहते हुए परित्यक्त या आत्मसमर्पण करने वाले और 18 वर्ष के हो गए बच्चों के लिए हरिहर योजना को एक नीति के रूप में मंजूरी दी। यह योजना अनुकंपा के आधार पर स्वीकृत की गई है जिसमें लाभार्थी बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार में भी लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत, बच्चों को मुफ्त स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, हरियाणा में घर खरीदने के लिए ब्याज मुक्त ऋण आदि मिलेगा। यह परित्यक्त और आत्मसमर्पण करने वाले बच्चों के लाभ के लिए एक कल्याणकारी योजना है।
मुझसे सीधे पूछा कि मुख्यमंत्री जी, मेरी पहचान क्या है. मैं किस जाति और धर्म का हूँ? वास्तव में, यह युवक एक वर्ष से भी कम उम्र का था जब उसे किंडरगार्टन में छोड़ा गया था। नियम के मुताबिक 18 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को घर में नहीं रखा जा सकता है। बच्चों का घर छोड़ने के बाद इस युवक ने आगे की पढ़ाई जारी रखी और ग्रेजुएशन भी किया। इसके बाद जब भी वह नौकरी के लिए जाते थे तो उनसे उनके माता-पिता और जाति के बारे में पूछा जाता था। सीएम ने घोषणा की कि ऐसे सभी लड़के और लड़कियों के लिए ‘हरिहर’ योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत बाल गृह आने वाले ऐसे सभी बच्चों के पालन-पोषण और शिक्षा का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। 18 साल की उम्र पूरी करने के बाद सरकार ऐसे युवाओं को सीधे एक्सग्रेटिया पॉलिसी में कवर करेगी और ग्रुप-सी और ग्रुप-डी की नौकरियों में जाएगी। इसके लिए उन्हें किसी तरह की परीक्षा नहीं देनी होगी।

हरियाणा हरिहर योजना 2022 @Online Apply

प्रिय पाठकों, राज्य सरकार द्वारा एक नई हरिहर योजना शुरू की गई है। हरियाणा का। यह एक समर्पित योजना है जो उन बच्चों के लिए शुरू की जा रही है जिन्हें छोड़ दिया गया है या अनाथ हो गए हैं। परित्यक्त और अनाथ बच्चों और योजना के अन्य पहलुओं के लिए हरिहर योजना के क्या लाभ हैं, यह समझने के लिए आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रयास किए जाते हैं। युवाओं को प्रशिक्षण से लेकर ऋण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। ऐसी कई योजनाएं हरियाणा सरकार भी चलाती हैं। ऐसी ही एक योजना से जुड़ी आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। हरियाणा हर हिट स्टोर योजना किसका नाम है? इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को खुदरा स्टोर खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। जैसे कि इस योजना का उद्देश्य, लाभ, सुविधाएँ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, ऑनलाइन पंजीकरण, लॉगिन आदि। इसलिए यदि आप हरियाणा हर हित स्टोर योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। .

हरियाणा हरिहर योजना 2022

हरियाणा हरिहर योजना 2022

हरियाणा हरिहर योजना 2022

  • अपने हालिया परिपत्र में, राज्य सरकार। हरियाणा सरकार ने परित्यक्त/अनाथ बच्चों के कल्याण और देखभाल के लिए हरिहर योजना को लागू करने के लिए अधिसूचित किया है। सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों को लिखे पत्र में, यह उल्लेख किया गया है कि नीति के तहत राज्य उन सभी बच्चों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करेगा जिन्हें छोड़ दिया गया था या पांच साल से कम उम्र में आत्मसमर्पण कर दिया गया था: –
  • मुफ्त स्कूली शिक्षा, उच्च और तकनीकी शिक्षा
  • कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त
  • सरकारी नौकरियों के ग्रुप सी और डी में रोजगार
  • 25 वर्ष की आयु या विवाह (जो भी पहले हो) तक वित्तीय सहायता
  • हरियाणा में घर खरीदने के लिए एकमुश्त ब्याज मुक्त ऋण।

हरिहर योजना को कैबिनेट की मंजूरी

  • इससे पहले अप्रैल 2021 में हरियाणा कैबिनेट ने राज्य की हरिहर नीति को मंजूरी दी थी। इस नीति के तहत, सरकार। इसका उद्देश्य परित्यक्त/अनाथ बच्चों को मुफ्त बाल देखभाल, शिक्षा, कौशल विकास, प्रशिक्षण, अनुकंपा के आधार पर नौकरी, वित्तीय सहायता, ब्याज मुक्त गृह ऋण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) का दर्जा प्रदान करना है।

हरियाणा हरिहर योजना में मुफ्त शिक्षा और नौकरियां

  • हरिहर योजना के तहत बाल गृह में आने वाले सभी बेसहारा और अनाथ बच्चों की शिक्षा और पालन-पोषण का खर्च हरियाणा राज्य सरकार वहन करेगी. 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर परित्यक्त/अनाथ बच्चों को अनुग्रह राशि का लाभ देकर ग्रुप सी और ग्रुप डी की नौकरी दी जाएगी। नौकरी पाने के लिए बच्चों को किसी भी तरह की परीक्षा नहीं देनी होगी। कक्षा I और II के तहत नौकरी प्राप्त करने के लिए, ऐसे उम्मीदवार को स्नातकोत्तर पूरा करना होगा और योग्यता-आधारित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

हरिहर योजना 2022 अभी आवेदन करें
हरिहर ऑनलाइन फॉर्म 2022
हरियाणा हरिहर योजना पात्रता मानदंड

  • केवल वे उम्मीदवार जो नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करते हैं, वे हरियाणा हरिहर योजना के लाभों के लिए पात्र होंगे: –
  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • पांच साल की उम्र से पहले ही उसे अनाथ कर दिया गया था
  • आवेदक 18 वर्ष की आयु तक चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट में रहा।

हरियाणा में हरिहर योजना के तहत लाभ

  • हरिहर योजना के तहत सरकार अनाथ युवकों को एक बार ही नौकरी देगी।
  • किसी भी पद पर नियुक्ति के बाद संबंधित व्यक्ति पद या विभाग में परिवर्तन के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा।
  • हालांकि, अगर लाभार्थी प्रतियोगी परीक्षा पास कर लेते हैं, तो वे दूसरे विभाग में जाने का विकल्प चुन सकते हैं।

प्रमुख बिंदु

  • हरियाणा राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य भर में आत्मसमर्पण करने वाले और परित्यक्त बच्चों के लिए हरिहर योजना को मंजूरी दी
  • यह योजना उन बच्चों पर लागू होगी जो बाल देखभाल संस्थानों में रहते हुए आत्मसमर्पण/परित्यक्त और 18 वर्ष के हो जाते हैं
  • यह योजना राज्य भर में रहने वाले सभी लाभार्थी बच्चों को कवर करती है
  • 5 साल से कम उम्र के बच्चों को छोड़ दिया गया है ओ 1 साल की उम्र से पहले आत्मसमर्पण कर दिया गया है, इस योजना के तहत कवर किया जाएगा
  • इस योजना के तहत लाभार्थी बच्चों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ शिक्षा एवं रोजगार भी प्रदान किया जायेगा
  • बच्चों को हरियाणा में घर खरीदने के लिए मुफ्त स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, ब्याज मुक्त ऋण आदि मिलेगा।
  • यह सहायता 25 वर्ष की आयु तक या उनकी शादी तक जो भी पहले हो, बच्चों को प्रदान की जाएगी
  • लाभार्थियों को हरियाणा में घर खरीदने के लिए एकमुश्त ब्याज मुक्त ऋण भी प्रदान किया जाएगा
  • लाभार्थी बच्चों के लिए वरदान साबित होगी यह योजना
  • यह एक कल्याणकारी योजना है जो राज्य में परित्यक्त और आत्मसमर्पण करने वाले बच्चों का लाभ और उचित देखभाल सुनिश्चित करती है।

हरिहर योजना 2022 सभी लिंक देखें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.